Online Ticket – Ram Mandir, Ayodhya | Ram Mandir Darshan Booking

Online Ticket - Ram Mandir, Ayodhya | Ram Mandir Darshan Booking
Rate this post

Ayodhya Ram Mandir Darshan Booking & Timings 2024


आप भी अयोध्या के राम मंदिर की योजना बना रहे हैं, तो नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करके 2024 में Darshan Online Booking & Timings की जांच कर सकते हैं:

  • जब मंदिर सभी के लिए खुल जाएगा, तो प्रत्येक भक्त वहां जा सकता है सुनिश्चित करने के लिए कि राम मंदिर दर्शन समय के अनुसार हो रहा है।
  • सबसे पहले, Shri Ram Janmbhoomi Teerth Kshetra Trust की आधिकारिक वेबसाइट @srjbtkshetra.org पर जाएं।
  • फिर Darshan Booking पर क्लिक करें और समय की जाँच करें।
  • अगले, तिथि और भक्तों की संख्या का चयन करें और पास/टोकन जेनरेट करें।
  • राम मंदिर, अयोध्या के दर्शन को पूरा करने के लिए पास आपके साथ रखें।
  • उसी रूप में, आप इस पोर्टल पर जागरण, श्रृंगार/संध्या आरती और अन्य सेवाएं भी बुक कर सकते हैं।

Ram Mandir Design & Model

राम मंदिर के मुख्य वास्तुकार चंद्रकांत सोमपुरा हैं। उन्होंने अपने टीम के साथ मंदिर के लिए एक मजबूत डिज़ाइन बनाया है। मंदिर का डिज़ाइन मूल रूप से 1988 में सोमपुरा परिवार ने बनाया था। कुछ नई बदलाव और अपडेट्स के साथ, 2020 में एक नया डिज़ाइन बनाया गया। यह डिज़ाइन वास्तु शास्त्र और शिल्प शास्त्र के अनुसार आदर्श है। अगर हम मंदिर के आयाम की चर्चा करें, तो अयोध्या राम मंदिर की ऊचाई 161 फीट और चौड़ाई 235 फीट होगी। इसमें कुल 366 स्तंभ शामिल होंगे। इन स्तंभों में 16 मूर्तियां शामिल होंगी, जिनमें चौसठ योगिनियाँ, शिव, सरस्वती, और दशावतार शामिल हैं। राम मंदिर मंदिर की मुख्य प्रवेश सीढ़ियां 16 फीट चौड़ी होंगी।

मंदिर को अयोध्या के 2.7 एकड़ भूमि में बनाया गया है। पिछले कुंभ मेले के दौरान, अयोध्या राम मंदिर का एक डमी मॉडल प्रदर्शित किया गया था। इसके अलावा, राम मंदिर में गर्भगृह के बीच पाँच मंडप होंगे। मंदिर में प्रार्थना हॉल, एक संग्रहालय, भजन हॉल, और बहुत सी अन्य सुविधाएं होंगीं। मंदिर को इस प्रकार से डिज़ाइन किया गया है ताकि इससे हिन्दू धर्म और भारत की 5000 वर्ष पुरानी “सनातन” सांस्कृतिक को दर्शाया जा सके।

Ayodhya Ram Mandir Inauguration Ceremony – Overview

Contact Numbers – Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *